Wednesday, September 30, 2015

बालभवन में कराते प्रशिक्षण हेतु प्रवेश प्रारम्भ



विगत सत्र में संभागीय बाल भवन जबलपुर द्वारा निर्भया  दिवस  दिनांक  16 दिसंबर 2014 से प्रारम्भ  मार्शल आर्ट प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन  31 दिसंबर 2014को बाल भवन परिसर में श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तवआईपीएसआईजी-महिला सेल,जबलपुर के मुख्यआतिथ्य में सम्पन्न हुआ था  । 
                    इस कार्यशाला में 65 बालक बालिकाओं ने प्रशिक्षण-प्राप्त किया  गया था 
प्रशिक्षक श्री नरेन्द्र गुप्ता  एवं श्री  सपन धर गुप्ता को शाल-श्रीफल से श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तवआईपीएसआईजी-महिला सेल,जबलपुर द्वारा सम्मानित किया गया  । इस मौके पर अपने उद्बोधन में श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव ने बच्चों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि जो बच्चों ने मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त किया हैं वो किसी भी स्थिति में जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है  खासकर तब और आवश्यक है जब कि सामाजिक परिस्थितियाँ सामान्य नहीं हैं । किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि किसी अन्य व्यक्ति खासकर बालिकाओं,  बच्चों , महिलाओं , के विरुद्ध हिंसक हो । बच्चे देश का  भविष्य हैं हमारी कोशिशें ये होनी चाहिए कि हम खुद बेहतर तरीके से जिएं  और समूचे समाज को सुख से जीनें दें । बाल भवन के इस प्रयास से मैं बेहद उत्साहित हूँ । मेरा सुझाव है कि प्रशिक्षण निरंतर जारी रहे इस हेतु जो भी सहयोग अपेक्षित हो उसके लिए सदैव तत्पर हूँ । 
श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तवआईपीएसआईजी-महिला सेल,जबलपुर की सलाह पर सत्र जारी रखा गया जिसमें 25 बच्चों ने नाम दर्ज कराए किन्तु अंतत: मात्र 20 बच्चे निरंतरता रख सके . 
किन्तु अंतत: 20 बच्चों की निरंतरता को देखते हुए इस वर्ष कुल 20 बालक बालिकाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है . गत वर्ष की उपलब्धि ये है कि 3 बच्चे ओरेंज-बैल्ट हासिल करने में सफल भी रहे . इस वर्ष 5 अक्टूबर से 31  मार्च 16 तक    चलने वाले शिविर को अधिक गुणवत्ता-पूर्ण एवं उनकी नियमितता बनाए रखने के लिए नियमों में परिवर्तन किया जाकर मात्र 20 बच्चों को प्रशिक्षित करना प्रस्तावित है .    
            संभागीय बालभवन जबलपुर में दिनांक   30 सितंबर 15 से 15 अक्टूबर 2015 तक कराते प्रशिक्षण हेतु प्रवेश प्रक्रिया नियत की गई है । प्रशिक्षण में 6 से 16 वर्ष के बालक एवं 6 से 18 वर्ष की बालिकाएँ प्रवेश प्राप्त कर सकेंगी । बाल भवन में पंजीयन शुल्क रुपए 60/-  (सिर्फ एकबार देय ) के अतिरिक्त  कोई शुल्क देय नही होगा ।  इस नि:शुल्क प्रशिक्षण हेतु  कुल 20 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित करना सुनिश्चित किया गया है । अभिभावकों से अनुरोधा है कि वे अपने बच्चे के साथ दिनांक दिनांक   30 सितंबर 15 से 15 अक्तूबर 2015  तक दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक श्री नरेंद्र गुप्ता मानसेवी प्रशिक्षक कराते संभागीय बालभवनगढ़ाफाटकजबलपुर से  संपर्क कर सकते हैं 

No comments:

Post a Comment

Thanking you For Visit

LOCATION

LOCATION
BALBHAVAN JABALPUR