शनिवार, 8 नवंबर 2014

पहले टाक शो में मायानगरी के कैमरामैन श्री शैलेन्द्र त्रिवेदी

 बाल-भवन, जबलपुर  में आयोजित प्रथम टाक शो में  श्री संतोष राजपूत , मुंबई से पधारे श्री शैलेंद्र त्रिवेदी 
साथ में संचालक, एवं बालभवन परिवार  
"दृश्य के संवहन के लिए कैमरा काफी नहीं कैमरे से दृश्यों  को निहारती आँखें अगर किसी कलाकार की न होतीं तो परदे वाला कलाकार , कलाकार न होता सकता . न ही हिन्दी फिल्मों के जनक  दादा साहब फाल्के अपने सपनों को साकार कर पाते. दादा साहब फाल्के की परिकल्पना अवाक फिल्म हरिश्चंद्र के रूप में सामने आई 3 मई, 1913 को . जबकि 21 अप्रेल 1913 में इस फिल्म का संभ्रांत शहरियों के बीच रिलीज़ हो ही चुका था .  तब से अब तक सिनेमा में अदभुत परिवर्तन आए. अवाक से सवाक, सवाक से डाक्युमेंट्री, शार्ट फिल्मस, विज्ञापन फिल्म, टीवी सोप , रियलिटी शोज़,  फिल्म रील से लेकर डिज़िटाइज़ेशन तक सब कुछ में असाधारण परिवर्तन. किन्तु कैमरे के पीछे वाले व्यक्ति के विज़न में कोई बदलाव नहीं आया . वो आज भी वो शूट करना चाहता है जिसे अच्छा कहा जाए. यानी कथा, स्क्रिप्ट , को किस एंगल से कितना सजहरूप से शूट करना है कि एक ओर कलाकार की कला का नैसर्गिक खुलासा हो वहीं दर्शक की अपेक्षाओं पर खरा उतारा जाए. "- विचार थे रीयलिटी शोज के कैमरामैन श्री शैलेन्द्र  त्रिवेदी के वे बालभवन जबलपुर द्वारा आयोजित टाक-शो (दिनांक 7 नवम्बर 2014 )  में बालभवन जबलपुर के बच्चों से बात कर रहे थे .   
व्हीकल-फैक्ट्री कर्मी श्री आनंदस्वरुप की धर्मपत्नी श्रीमती कुमुद देवी की गोद में 14 जून 1970 को जन्मे बच्चे शैलेन्द्र त्रिवेदी  बचपन से ही प्रतिभा शाली हैं. वर्ष 1990 से वे जी आई ऍफ़ युवा  नाट्य संस्था से जुडे साथ ही साथ  शैलेंद्र का जुडाव विवेचना से भी रहा . 
रंगकर्मी  राजेश पांडे  ने किलकारी के ज़रिये   बच्चों को लेकर संस्कारधानी जबलपुर में पहली बार  बाल नाट्य  शिविर का आयोजन किया  था. जिसमें  श्री शैलेंद्र का योगदान  उल्लेखनीय रहा . 
शैलेंद्र जी को सिनेमेटोग्राफी की सफलता का रहस्य उनका थियेटर से जुड़ा होना ही था. 
सारा भाई वर्सेस साराभाई , ये शादी नहीं हो सकती, बसेरा, वाह वाह क्या बात है जैसे शो के अलावा सारेगा मा पा, डी आई डी, अंत्याक्षरी जैसे कार्यक्रमों के आप तक लाने की ज़वाब देही भी  शैलेंद्र पर ही है .  
    ( टाक शो में बच्चों द्वारा किये गए सवालों पर मायानगरी के कैमरामैन श्री शैलेन्द्र  त्रिवेदी. के जवाब पर आधारित रिपोर्ट  ) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanking you For Visit

Featured Post

*Why I love ‎Mother Helen Keller‬..?*

Today I Tweet &  Post on  Whatsapp –“Why I love  Mother Helen Keller ..? because she has taught me Don't kill your voice alt...