श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव ने , निर्भया ब्रिगेड की कमान कुमारी सृष्टि गुप्ता ,वीर नारायण ब्रिगेड की कमान मास्टर व्योम गर्ग को सौंपी

               संभागीय बाल भवन जबलपुर द्वारा निर्भया  दिवस  दिनांक  16 दिसंबर 2014 से प्रारम्भ  मार्शल आर्ट प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन  31 दिसंबर 2014 को बाल भवन परिसर में श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव, आईपीएस, आईजी-महिला सेल,जबलपुर के मुख्यआतिथ्य में सम्पन्न । प्रशिक्षक नरेन्द्र गुप्ता  एवं सपन धर गुप्ता को शाल-श्रीफल से श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव, आईपीएस, आईजी-महिला सेल,जबलपुर द्वारा सम्मानित किया गया  ।
          अपने उद्बोधन में श्रीमती प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव ने बच्चों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि जो बच्चों ने मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त किया हैं वो किसी भी स्थिति में जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है  खासकर तब और आवश्यक है जब कि सामाजिक परिस्थितियाँ सामान्य नहीं हैं । किसी को भी यह अधिकार नहीं है कि किसी अन्य व्यक्ति खासकर बालिकाओं,  बच्चों , महिलाओं , के विरुद्ध हिंसक हो । बच्चे देश का  भविष्य हैं हमारी कोशिशें ये होनी चाहिए कि हम खुद बेहतर तरीके से जिएं  और समूचे समाज को सुख से जीनें दें । बाल भवन के इस प्रयास से मैं बेहद उत्साहित हूँ । मेरा सुझाव है कि प्रशिक्षण निरंतर जारी रहे इस हेतु जो भी सहयोग अपेक्षित हो उसके लिए सदैव तत्पर हूँ ।   
          
 कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती पूजन एवं अतिथियों के  स्वागत से हुआ श्री पीयूष खरे एवं कुमारी सृष्टि गुप्ता द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया  । कार्यशाला में शामिल 65 बालक-बालिकाओं ने मार्शल आर्ट  का प्रदर्शन किया भी किया गया ।

                    खेलकूद प्रशिक्षक देवेन्द्र यादव एवं अनुदेशिका रेणु पांडे का संयोजन में संयोजित प्रशिक्षण सह कार्यशाला के महत्व पर श्री नरेंद्र गुप्ता द्वारा प्रकाश डाला  ।
          संभागीय बालभवन जबलपुर की गतिविधियों एवं 2015 के प्रस्तावित कार्यक्रमों की रूप रेखा पर संचालक गिरीश बिल्लोरे ने प्रकाश डाला ।
             मुख्यअतिथि श्रीमती श्रीवास्तव के करकमलों से  “बालभवन  निर्भया ब्रिगेड की कमान कुमारी सृष्टि गुप्ता , बाल भवन वीर नारायण ब्रिगेड की कमान मास्टर व्योम गर्ग को सौंपी गई  ”  
          इस अवसर पर बाल भवन के बच्चों ने शिप्रा सुल्लेरे सोमनाथ सोनी के संगीत  निर्देशन में ओजस्वी गीत प्रस्तुत किए गए ।

          इस संपूर्ण कार्यक्रम में इन्द्र पांडे , टेकराम डेहरीया श्रीमती देवकी वरकड़ें एवं संपूर्ण बाल भवन के स्टाफ का सहयेाग रहा। कार्यक्रम का संचालन मास्टर स्वमेव सूर्यवंशी ने किया ।
You Tube Link 
http://youtu.be/wJifb6WwOqA 
फोटो एलबम : "फेसबुक पर "

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मध्यप्रदेश के बाल भवनों मैं ऑनलाइन एडमिशन एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था प्रारंभ

महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पोषण सभा में पहुंचे माननीय मुख्यमंत्री कमलनाथ जी

बालगीत