Saturday, September 10, 2016

मातागुजरी महाविद्यालय में शौर्या शक्ति : सेल्फ डिफेन्स ट्रेनिंग-कोर्स प्रारम्भ



            प्रमुख सचिव ( महिला बाल विकास ) श्री जे एन कन्सौटिया एवं आयुक्त महिला सशक्तिकरण भोपाल श्रीमती जयश्री कियावत के मार्गदर्शन एवं निर्देशानानुसार संचालक संभागीय बालभवन द्वारा जबलपुर नगर एवं चुने हुए ग्रामीण क्षेत्रों में “शौर्या शक्ति” नाम से बालिकाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत बालभवन परिसर, बिदामबाई कन्या विद्यालय, एवं ग्राम  बरगी, के बाद सेल्फ डिफेन्स प्रशिक्षण माता गूजरी कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से आरम्भ किया गया .
माता गूज़री कन्या विद्यालय में “शौर्या शक्ति” हेतु 60 बालिकाओं के लक्ष्य के विरुद्ध 100 बालिकाओं ने अपना पंजीकरण कराया. प्रभारी प्राध्यापक डा. अभिलाषा शुक्ला नें बताया बालिकाओं में सेल्फ डिफेन्स के लिए आकर्षण है उनके लिए महिला सशक्तिकरण द्वारा संचालित 30 दिवसीय “शौर्या शक्ति”  प्रशिक्षण बेहद उपयुक्त रहेगा . प्राचार्य डा विनीता कौर सलूजा ने कहा –“अध्ययन के साथ साथ आत्मविश्वास को बढाने एवं “शौर्या शक्ति” के ज़रिये आत्मरक्षा के तरीके सीखने के लिए छात्राएं स्वेच्छा से आगे आ रहीं हैं जो सकारात्मक बदलाव के लिए बेहद ज़रूरी है”
संचालक बालभवन जबलपुर ने बताया कि- “वर्तमान परिस्थियों को देखते हुए आत्मरक्षा का हुनर सभी के लिए ज़रूरी है. घरेलू एवं कामकाजी  महिलाओं का आत्मरक्षा के तरीकों को समझना जानना किसी भी आसन्न संकट के लिए एक फर्स्टएड की तरह का उपाय है . 30  प्रशिक्षण कार्यक्रम मार्शल आर्ट की सम्पूर्ण शिक्षा न होकर केवल आत्मरक्षा के तरीकों का प्रशिक्षण है, बालिकाएं आगे प्रशिक्षण के लिए  बालभवन में विगत 2 वर्षों से जारी प्रशिक्षण क्लास में नियमित प्रशिक्षण हेतु पंजीकरण करा सकतीं हैं”

संचालक ने बताया कि बालभवन में प्रशिक्षित बालिकाओं एवं बालकों के स्ट्रीट गुंडा फाईट का प्रदर्शन 26 जनवरी 2016 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर  एवं सबला सम्मेलन सहित कई अवसरों पर किया गया जो सर्वाधिक पसंद किया गया. प्रत्येक प्रशिक्षित छात्रा को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के अलावा सर्व श्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थी को मैडल प्रदान किये जावेंगें .  
कार्यक्रम के औपचारिक शुभारम्भ अवसर पर संचालक बालभवन जबलपुर की उपस्थिति में डा अभिलाषा शुक्ला, श्री नरेन्द्र गुप्ता ( 6 डान ब्लैक बेल्ट) प्रशिक्षक ने दीप प्रज्जवलन किया. इस अवसर पर कोर्स को-आर्डिनेटर श्री देवेन्द्र यादव, एवं श्री अमित जाट की उपस्थिति उल्लेखनीय रही .     

No comments:

Post a Comment

Thanking you For Visit

LOCATION

LOCATION
BALBHAVAN JABALPUR