सोमवार, 13 अगस्त 2018

स्वतंत्रता दिवस 2018 के अवसर पर बच्चों के नाम संदेश

प्रिय  बच्चो
           वंदेमातरम
अगस्त क्रांति सरदार उधम सिंह खुदीराम बोस की शहादत के दिनों की याद दिलाता है बच्चो 200 से अधिक साल गुलाम भारत ने आज़ादी की सावनी फुहारों में जश्न मनाया था । इस आज़ादी की कीमत त्याग, तपस्या, कुर्बानी, थी आज़ादी के आंदोलन में विश्व को भारत की सहिष्णुता एवम अहिंसा का परिचय भी मिला ।
जो इस आज़ादी को जाति धर्म वर्ग, वर्ण, क्षेत्र , भाषा के आधार पर बांटकर देखना चाहते हैं वे भारतीय होकर भी भारतीय नहीं लगते ।
बालभवन एक प्रयोगशाला है जहां सबके साथ एकता का पाठ में भी आपके साथ पढ़ रहा हूँ । सबके बच्चों और उनके गुरुजन मेरे लिए मुझसे अधिक आवश्यक एवम श्रेष्ठ हैं । आदरणीय गुरुजनों को नमन करता हूँ ।
मुझे यकीन है कि इस बार हम दो से भी अधिक बालश्री एवार्ड जीतेंगे । पूरे राष्ट्र में यह आंकड़ा 2 से 4 या अधिक हो जाता है तो जबलपुर एवम विभाग के लिये गौरव होना लाज़िमी है ।
यहां गुरुजनों श्रीमती रेणु जी, डॉ शिप्रा, श्री देवेन्द्र यादव, एवम श्री सोमनाथ सोनी की श्रेष्ठता बेजोड़ एवम अद्वितीय है । इन प्रतिभा वान गुरु जनों को मेरा नमन
बच्चो ,
बालभवन जबलपुर को स्मार्ट बालभवन बनाना है देश के माननीय प्रधानमंत्री जी के सपनों को साकार देने हम इस वर्ष श्री उज्जवल वाघ जी के सहयोग से एक वेबसाइट बना ली है जिसका लोकार्पण 17 अगस्त 2018 को होगा । जिससे ऑनलाइन एडमिशन, एवम जानकारी सबको मिल सकेगी । वेबसाइट के ज़रिए डिस्टेंस प्रशिक्षण, तक का कार्य भावी कार्यक्रम में शामिल किया जा रहा है इस वर्ष बालभवन में सी सी टीवी सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए जिससे इस वर्ष बच्चों की सायकलें न तो चोरी गईं न ही उनमें बाहरी तत्वों द्वारा छेड़ छाड़ न हुई । अवांछित तत्वों का प्रवेश भी रुक गया है ।
इस वर्ष बालभवन जबलपुर ने राजा मानसिंह तोमर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं सफलता पूर्वक सम्पन्न कराईं गईं जिसमें सीनियर छात्रों का सहयोग सराहनीय है । सीनियर छात्र छात्राओं का हर कार्यक्रम में समर्थन एवम सहयोग किसी भी संस्थान की सकारात्मक कार्य विधि का परिचय है ।
माननीय मंत्री जी श्री शरद जैन जी , के प्रति कृतकृत्य है जो अप्रत्यक्ष एवम प्रत्यक्ष रूप से बालभवन के लिए सदभावना पूर्ण हो कर मदद करते हैं ।
मान. सदस्य जिला योजना समिति तथा अध्यक्ष बालभवन सलाहकार समिति श्री सुशील शुक्ला जी , श्रीमती श्रद्धा सत्येंद्र शर्मा, श्री अरुनकान्त पांडे, श्री इरफ़ान झांस्वी, श्री अरुण पांडे, श्रीमती तापसी नागराज , सुश्री शैलजा सुल्लेरे, सहित कई कलाकारों साहित्यकारों का हर स्तर पर सपोर्ट मिल रहा है ।
संयुक्त संचालक सूचना प्रकाशन जबलपुर तथा नगर के सभी समाचार माध्यमों के माननीय संपादक गण, संवाददाता गण हमारे लिए वरदान हैं जिनके कारण हमारी गतिविधियों को जबलपुर जान पाया है ।
आकाशवाणी, से हमारी भी गतिविधियों की जानकारी समाज को मिलती है उनके द्वारा माह में एक बार फुलवारी कार्यक्रम का निर्माण बालभवन में होना किसी उपलब्धि से कम नहीं ।
संचालक जवाहर बालभवन श्री नगाइच सर के मार्गदर्शन में हम सभी आगे बढ़ रहे हैं ।
जबलपुर में वरिष्ठ अधिकारी संयुक्त संचालक महिला बाल विकास सुश्री सीमा शर्मा जी एवम उपसंचालक श्रीमति मनीषा लुम्बा जी का समय समय पर हमें सपोर्ट एवम स्नेह मिलता है ।
इस वर्ष बालभवन जबलपुर ने श्री संजय गर्ग, नाट्यलोक जानकीरमण महाविद्यालय के सहयोग से पुनः 2 नाटक का निर्माण तथा मंचन कराया गया जो सभी के लिए उत्साहित करने वाली खबर है ।
इस वर्ष कलेक्टर जबलपुर श्रीमती छवि भारद्वाज एस पी श्री अमित सिंह, दैनिक नई दुनियाँ श्री ड गुरुदयाल सिंह, यूनिट प्रमुख , श्री अनूप शाह, संपादक नई दुनियाँ, पीयूष बाजपेयी सुश्री अनुकृति श्रीवास्तव श्रीमति अर्चना ठाकुर आदि भारत रक्षा पर्व में उपस्थित रहे । बालगृह के 30 बच्चों सहित 1200 राखियाँ सीमा पर तैनात सैनिकों को भेजी गईं ।
बालभवन जबलपुर के ग्रीष्म कालीन शिविर में 500 से अधिक बच्चों की उपस्थिति उपलब्धि ही है ।
नाटक, संगीत, चित्रकला, एवम तबला विधाओं में कई उपलब्धि हासिल की हैं जो बिना जन सहयोग के सम्भव नहीं था ।
बच्चों हम अपनी इन सफलताओं का श्रेय ईश्वर और वीर स्वतंत्रता सेनानियों को देंगे जिसने हमारे देश को 70 साल पहले आज़ादी दिलाई । साथ ही उन सैनिकों को जिनने अपने जीवन की परवाह किये बिना सीमाओं की रक्षा की और पाकिस्तान तथा चीन के नापाक इरादों से देश की रक्षा की ।
स्वतंत्रता पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं
आपका
गिरीश बिल्लोरे
संचालक
संभागीय बालभवन जबलपुर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thanking you For Visit

Featured Post

पुरस्कार पाकर लाड़ली-लक्ष्मियों के खिले चेहरे

संभागीय बाल भवन जबलपुर में लाडली लक्ष्मी सप्ताह अंतर्गत आयोजित विभिन्न गतिविधियों लाडली लक्ष्मी हितग्राही बालिकाओं द्वारा बढ़ चढ...