मध्यप्रदेश के बाल भवनों मैं ऑनलाइन एडमिशन एवं प्रशिक्षण की व्यवस्था प्रारंभ



कोविड-19 के दौरान लॉकडाउन 1 से 4 तक एवं अनलॉक वन के दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावित होने के कारण संभागीय बाल भवन द्वारा पंजीकृत बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण की सुविधा लॉक डाउन 1 से 4 तक उपलब्ध कराई गई किंतु भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा ज़ूम ऐप के संदर्भ में जारी एडवाइजरी के कारण ऑनलाइन प्रशिक्षण व्हाट्सएप के माध्यम से किया जा रहा था। किंतु इससे हम बहुत कम उपलब्धियां हासिल कर पा रहे थे। व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन प्रशिक्षण एक बार में केवल चार विद्यार्थियों तक पहुंच सकता था किंतु फेसबुक के माध्यम से संख्या में बढ़ोतरी अवश्य हुई परंतु बच्चों को उसके संबंध में अत्यधिक ज्ञान ना होने के कारण भी अपेक्षित परिणाम नहीं मिल सके फल स्वरूप गूगल मीट ऐप आने के बाद अब इस ऐप के जरिए एक साथ कई बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की सुविधा उपलब्ध होगी। इस तरह के प्रयास प्रदेश के अन्य बाल भवनों द्वारा भी किए जा रहे हैं
 इस क्रम में जबलपुर  बाल भवन द्वारा और अधिक विस्तार देते हुए  समस्त संबद्ध ज़िलों  क्रमशः जबलपुर छिंदवाड़ा बालाघाट मंडला सिवनी कटनी नरसिंहपुर डिंडोरी उमरिया सिंगरौली के बच्चों को लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है । 
सुविधा कैसे प्राप्त करें - 
 बालभवनों में प्रवेश हेतु संचालक जवाहर बाल भवन मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा ऑनलाइन प्रवेश सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।
अभिभावकों को सूचित किया गया है कि पुत्र या पुत्री अगर किसी कला का ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहे तो वह ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। विभिन्न विधाओं में प्रवेश के लिए 5 वर्ष से 16 वर्ष आयु वर्ग के बालक बालिकाओं को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना है आवेदन के पूर्व ₹60 (वर्ष में एक बार ) की राशि का ऑनलाइन भुगतान कर प्राप्त रसीद ऑनलाइन आवेदन  पत्र में  दिए गए  ऑप्शन पर अपलोड करना है ।
आइडेंटिटी कार्ड प्राप्त करना- 
अपना आई कार्ड प्राप्त करने के लिए दो पासपोर्ट साइज फोटो संभागीय बाल भवन जबलपुर के पोस्टल एड्रेस सहायक संचालक संभागीय बाल भवन 383 जवाहर वार्ड गड़ा फाटक मेन रोड डाक के माध्यम से अथवा स्थानीय आवेदक रसीद की छाया प्रति भेज कर प्राप्त कर सकते हैं। कटनी नरसिंहपुर बालाघाट छिंदवाड़ा मंडला सिवनी डिंडोरी उमरिया शहडोल सिंगरौली के आवेदकों द्वारा दिए गए पते पर डाक से भेज दिए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीयन उपरांत संभागीय बाल भवन  जबलपुर  प्रत्येक अभिभावक कृपया पत्राचार द्वारा समस्या अथवा सुझाव व्हाट्सएप नंबर 79990038 94 पर पंजीयन क्रमांक के साथ भी सकते हैं। साथ ही
सभी अभिभावक बाल भवन जबलपुर के फेसबुक खाते में भी अपनी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं ताकि उन्हें समय-समय पर अपडेट प्राप्त होता रहे। इसके अतिरिक्त आप balbhavanjbp@gmail.com मेल कर सकते हैं।
ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के लिए कोई भी आवेदक प्रातः 10:30 से 5:30 के बीच सीधे बाल भवन जबलपुर के पते पर संपर्क कर सकते हैं। संपर्क हेतु कोविड-19 के संदर्भ में जारी शासकीय एवं कलेक्ट्रेट जबलपुर द्वारा जारी अनुदेशकों का पालन करना होगा। अभिभावक अपने बच्चों को फार्म भरने के लिए साथ में ना लाएं परिवार से केवल एक ही व्यक्ति को आने की अनुमति होगी। प्राथमिकता के आधार पर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया का पालन किया जाए।
ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए परिवार में उपलब्ध स्मार्टफोन में
 #गूगल_मीट ऐप को डाउनलोड कीजिए तथा ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को एक लिंक प्रदान किया जाएगा। उस पर क्लिक करके मासिक प्रशिक्षण कैलेंडर अनुसार  निर्धारित समय के 10 मिनट पूर्व आपके व्हाट्सएप नंबर एवं Balbhavan Jabalpur फेसबुक हैंडल पर प्रकाशित की जाएगी। उस लिंक को क्लिक करके ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बच्चों को ज्वाइन कराया जा सकेगा। 
बाल भवन जबलपुर तक पहुंचने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक कीजिए ताकि आप व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हो सकें
💐💐💐💐💐💐


*संकट में सृजन के तहत राज्य स्तरीय बालश्री कला  प्रतियोगिता 06 मई से प्रारम्भ हो 20 जून 2020 तक आयोजित की जायेगी। जो बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं,  वे नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर जवाहर बाल भवन में अपना *Online Registration*  करा सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भी इसी लिंक पर क्लिक करें।
#बालभवन_भोपाल
राज्य स्तरीय बाल प्रतियोगिता 2000 
प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी एवं नियम लिंक में दिये गये हैं। 
#1. प्रशासनिक कठिनाई के निराकरण हेतु
 *सजन सिंह कठैत -8959503202,*
#2. विधावार ऑनलाइन जानकारी हेतु 
*के जी त्रिवेदी- 9425011719,* 
#3. मीडिया संबंधी एवं ऑनलाइन पंजीयन हेतु - *अरविन्द शर्मा 9669333020* 
#4. वेबसाइट, पंजीयन एवं प्रतियोगिता हेतु वीडियो डाऊनलोड की जानकारी हेतु तरुण बामा 9303130173 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पोषण सभा में पहुंचे माननीय मुख्यमंत्री कमलनाथ जी

बालगीत