बच्चों के भविष्य के लिए कम्युनिकेशन स्किल अत्यंत आवश्यक है : आशुतोष द्विवेदी, रंगमंच एवं फ़िल्म कलाकार, संवाद लेखक एवं सचिव विवेचना रंगमंडल




  इन दिनों संभागीय बाल विभिन्न शॉर्ट टर्म कोर्स संचालित कर रहा है मई और जून माह में संचालित होने वाले शॉर्ट टर्म कोर्सेज में कम्युनिकेशन स्किल एंकरिंग कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए मानसेवी प्रमुख प्रशिक्षक श्री आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि-" बाल भवन द्वारा उन कार्यों को किया जा रहा है जो बच्चों में जीवन उपयोगी विषयों पर केंद्रित है।

उनमें से एक है विचार संप्रेषण।

[  ] एंकरिंग साक्षात्कार संवाद संप्रेषण साहित्यिक सांस्कृतिक सामाजिक धार्मिक शासकीय अथवा संस्थागत कार्यक्रमों के संचालन की जानकारी हुई इस कार्यशाला में दी जावेगी।

[  ] इस कार्यशाला का उद्देश्य बच्चों इस तथ्य की जानकारी देना है कि कोई भी विधा कैसे रोजगार उन्मुख हो सकती है

[  ] समाचार वाचन रेडियो जॉकी टेलीविजन इंटरव्यू सोशल मीडिया इंटरव्यू जैसे हुनर रोजगार उन्मुख हो सकते हैं।

[  ] वर्तमान में तकनीकी का उपयोग किया जा रहा है किंतु तकनीकों में मानवीय मौलिक कला की समावेशण बहुत आवश्यक है इस तथ्य से भी इस कार्यशाला में बच्चों को परिचित कराया जाएगा।

[  ] किसी भी कार्यक्रम के संचालन के लिए अध्ययन की आवश्यकता से इनकार नहीं किया जा सकता अध्ययन और अभिव्यक्ति का भी अंतर्संबंध बताया जावेगा।

[  ] बच्चों के लिए ऐसी कार्यशाला बाल भवन में पहली बार आयोजित कर बाल भवन में अपनी उपयोगिता सिद्ध की है।

[  ] अभिव्यक्ति में आरोह अवरोह शब्द चयन आदि रोज के वार्तालाप में आवश्यक है इन सब की बारीकियों का भी अध्ययन कराया जावेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संभागीय बाल भवन जबलपुर ने किया अपनी पूर्व छात्रा का सम्मान

बालभवन स्वतन्त्रता दिवस 2021 के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताएं

वीरांगना अवंति बाई लोधी का बलिदान : प्रो. आनंद राणा इतिहासकार,