प्रतिभाओं को पहचानने और निखारने का काम बखूबी हो रहा है बाल भवन में : अरुण पांडे

प्रतिभाओं को पहचानने और निखारने का काम बखूबी हो रहा है बाल भवन में : अरुण पांडे

संभागीय बाल भवन जबलपुर में आयोजित 10 दिवसीय संप्रेषण संवाद एवं संभाषण कार्यशाला के समापन अवसर पर आयोजित सम्मान एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए वरिष्ठ रंगकर्मी विवेचना रंगमंडल के निर्देशक श्री अरुण पांडे ने कहा कि संभागीय बाल भवन जबलपुर द्वारा जबलपुर के बच्चों के लिए जो किया जा रहा है वह सराहनीय है। संवाद संप्रेषण और संभाषण की कला जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे विषय पर कार्यशाला आयोजित करना अत्यंत उपयोगी साबित हुआ है।

   इस अवसर पर वरिष्ठ रंगकर्मी नाट्य लोक संस्था जबलपुर के संचालक एवं निर्देशक श्री संजय गर्ग ने कहा कि मेरा रिश्ता बाल भवन में 2007 से है किंतु बाल भवन अब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुका है इसके पीछे बाल भवन में कार्य करने वाले लोगों की विशेषता है। श्री संजय गर्ग ने यह भी कहा कि अगर यही कार्यशाला महानगरों में आयोजित की जाती तो इसका मूल्य हजारों रुपए में सुनिश्चित किया जाता परंतु यह सुविधा जबलपुर में बाल भवन में उपलब्ध करा के अनुकरणीय कार्य किय। इस अवसर पर श्रीमती सुरभि तिवारी आकाशवाणी भोपाल संवाददाता ने कहा कि संवाद संप्रेषण एवं संभाषण रोजगार का बेहतर साधन हो सकते हैं अगर कोई संस्था इस दिशा में सोचती है तो वह अति महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम के शुभारंभ में कार्यशाला की आवश्यकता पर गिरीश बिल्लोरे  सहायक संचालक बाल भवन द्वारा विचार व्यक्त किए गए, तथा मुख्य प्रशिक्षक वरिष्ठ रंगकर्मी श्री आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि-“जबलपुर में रंगकर्म के साथ-साथ संप्रेषण विधा पर केंद्रित कार्यशाला से मुझे भी बच्चों के साथ सीखने का अनुभव मिला है, यह मेरी लिए गौरव की बात है।

कार्यक्रम में श्री आशुतोष द्विवेदी का सम्मान अतिथियों द्वारा किया गया साथ ही श्रेष्ठ प्रतिभागियों क्रमशः सृष्टि पोगडे, श्रद्धा दासगुप्ता, आराध्या तिवारी प्रियम, मास्टर, मास्टर अयन पाठक,शर्मिष्ठा दासगुप्ता, पलक तिवारी, मास्टर अर्जुन संघी, आरव पांडे, आरना दुबे, एवं मिस्टी विश्वास को श्रेष्ठता प्रमाण पत्र एवं मेडल प्रदान किए गए। इस 10 दिवसीय कार्यशाला में 40 बच्चों ने भाग लिया ।

कार्यक्रम में श्रीमती मोहनी मोघे, डॉक्टर रेनू पांडे डॉक्टर शिप्रा सुल्लेरे, श्री देवेंद्र यादव श्री सोमनाथ सोनी की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

 










 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

संभागीय बाल भवन जबलपुर ने किया अपनी पूर्व छात्रा का सम्मान

बालभवन स्वतन्त्रता दिवस 2021 के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताएं

वीरांगना अवंति बाई लोधी का बलिदान : प्रो. आनंद राणा इतिहासकार,